Saturday, July 13, 2024
HomeHimachal Newsअनुराग सिंह ठाकुर ने दियोटसिद्ध में स्वच्छ भारत अभियान 3.0 की शुरुआत...

अनुराग सिंह ठाकुर ने दियोटसिद्ध में स्वच्छ भारत अभियान 3.0 की शुरुआत की और हमीरपुर जिला युवा उत्सव में युवाओं को प्रेरित किया*

हमीरपुर में केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 9 वर्षों पर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया*

हमीरपुर, हिमाचल प्रदेश, 1 अक्टूबर, 2023

कार्रवाई और प्रेरणा दोनों से चिह्नित एक दिन में, माननीय केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दियोटसिद्ध, हमीरपुर में स्वच्छता की भावना को प्रज्वलित करते हुए, अटूट दृढ़ संकल्प के साथ स्वच्छ भारत अभियान 3.0 की शुरुआत की। कार्यक्रम की शुरुआत मंत्री द्वारा दिलाई गई एक हार्दिक शपथ के साथ हुई, जिसमें एनसीसी, एनएसएस और एनवाईकेएस स्वयंसेवकों को अपने आसपास के वातावरण को साफ रखने की सामूहिक जिम्मेदारी पर जोर दिया गया।

निदेशक, एनवाईकेएस, हिमाचल प्रदेश, सुश्री इरा प्रभात ने माननीय मंत्री और उपस्थित लोगों का स्वागत किया, और प्रभावशाली पहल के दिन की रूपरेखा तैयार की। माननीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी के दृष्टिकोण के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा, “मैं स्वच्छ भारत अभियान के प्रति उनकी अटूट दृष्टि और निरंतर प्रतिबद्धता के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी को धन्यवाद देता हूं। यह उनके गतिशील नेतृत्व का परिणाम है कि हम इन प्रशंसनीय मील के पत्थर को हासिल करने में सक्षम हुए हैं, पिछले तीन वर्षों में 12 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया है और यह सुनिश्चित किया है कि शौचालय की कमी के कारण किसी भी लड़की को स्कूल न छोड़ना पड़े। उनके समर्पण ने वास्तव में भारत को बदल दिया है और हमें एक स्वच्छ, स्वस्थ और अधिक समृद्ध राष्ट्र की राह पर अग्रसर किया है।”

मंत्री ने शौचालय निर्माण के मुद्दे को जन आंदोलन के रूप में अपनाने के लिए देश की सराहना की, जिसके परिणामस्वरूप घरों में शौचालयों की व्यापक उपलब्धता हुई। उन्होंने अच्छे स्वास्थ्य और मजबूत अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में स्वच्छता और साफ-सफाई की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया।

माननीय केंद्रीय मंत्री श्री. अनुराग सिंह ठाकुर ने हरी झंडी दिखाकर हमीरपुर जिले के दियोटसिद्ध से स्वच्छ भारत अभियान 3.0 की आधिकारिक शुरुआत की। एनएसएस, एनसीसी और एनवाईकेएस सहित स्वयंसेवी समूहों ने एक साथ रैली की, समूहों में आस-पास के क्षेत्रों में फैल गए, स्वच्छता अभियान शुरू करने के लिए तैयार हुए, जो स्वच्छता ही सेवा के वास्तविक सार को दर्शाता है।

दिन के बाद के हिस्से में, माननीय मंत्री ने गौतम गर्ल्स कॉलेज, हमीरपुर का दौरा किया, जहां उन्होंने केंद्रीय संचार ब्यूरो, हमीरपुर इकाई द्वारा एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में सरकार की अविश्वसनीय उपलब्धियों पर प्रकाश डाला गया और जन कल्याण के लिए शुरू की गई योजनाओं की श्रृंखला प्रदर्शित की गई।

विशेष रूप से, प्रदर्शनी में “सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के 9 साल” और “कल्याण योजनाओं” को समर्पित पैनल प्रदर्शित किए गए, जो भारत की स्वतंत्रता की यात्रा, हिमाचल प्रदेश में विभिन्न योजनाओं और विकासात्मक कहानियों के विवरण पर प्रकाश डालते हैं।

जिला युवा उत्सव में सभा को संबोधित करते हुए, मंत्री ने युवाओं में प्रेरणा पैदा की और उनसे पिछले वर्ष की अपनी उपलब्धियों से बेहतर प्रदर्शन करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “विकास दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बारे में नहीं है, बल्कि अपने आप से प्रतिस्पर्धा करने के बारे में है। आपको हर दिन खुद को बेहतर बनाने का प्रयास करना होगा।”

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments