Monday, July 15, 2024
HomeHimachal Newsइंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के तहत नाहन में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा...

इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के तहत नाहन में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा आरम्भ’’

 

सिरमौर जिला मुख्यालय नाहन में प्रदेश के अन्य नगरों की भांति 17 सितम्बर से 2 अक्तूबर 2023 तक इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के तहत स्वच्छता सेवा पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। इस अभियान के तहत जहां नगर के समस्त वार्डों मंे स्वच्छता कार्य किया जायेगा वहीं पर शहर के ऐतिहासिक एवं धरोहर स्थलों में भी

सन् 1621 में सिरमौर रियासत के मुख्यालय के रूप में स्थापित नाहन नगर के लिए यह स्वच्छता पखवाड़ा इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि नाहन की नगर की म्यूनिसिपलटी को कोलकता के बाद देश की दूसरी सबसे पुरानी म्यूनिसिपलटी होने का दर्जा प्राप्त है। नाहन नगर परिषद की स्थापना सन् 1868 में हुई थी।

 

इस स्वच्छता अभियान के तहत जहां नाहन नगर परिषद के 13 वार्डों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जायेगा वहीं नाहन शहर के ऐतिहासिक तालाब, वावड़ी जलस्रोतों, ऐतिहासिक एवं धरोहर स्थलों को भी स्वच्छ बनाने का प्रयास किया जाएगा।

स्वच्छता अभियान में नगर परिषद कर्मियों के अलावा विभिन्न स्वयं सेवी संस्थानों जिनमें नेहरू युवा केन्द्र, एनसीसी, एनएसस आदि भी शामिल हैं, शहर को स्वच्छ और निर्मल बनाने में अपना योगदान प्रदान करेंगे।

नाहन शहर में वर्तमान में 10 से 12 टन प्रतिदिन कचरा निकलता है। वर्तमान में नगर परिषद नाहन में करीब 130 सफाई कर्मचारी स्वच्छता कार्य में जुटे हैं। परिषद में 9 स्वच्छता वाहनों के अलावा 3 थ्री व्हीलर तथा एक इैलक्ट्रिक व्हीकल प्रतिदिन डोर-टू डोर कूड़ा एकत्रण में लगे है।

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय तोमर के अनुसार इंडियन स्वच्छता लीग 2.0 के तहत नाहन शहर में स्वच्छता सेवा पखवाड़ा का आयोजन 17 सितम्बर को प्रारम्भ हो गया है और यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जन्म दिन 2 अक्तूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत 27 सितम्बर को स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर परिषद के स्वच्छता कर्मियों के स्वास्थ्य की जांच भी की जायेगी।

संजय तोमर ने समस्त नगरजनों को इस अभियान को सफल बनाने के लिए अपना योगदान देने का आग्रह किया है।

‘‘क्या है इंडियन स्वच्छता लीग 2.0’’

स्वच्छ भारत मिशन के तहत युवाओं के नेतृत्व में कचरा मुक्त शहरों के निर्माण के लिए इंडियन स्वच्छता लीग देश की पहली इंटर-सिटी प्रतियोगिता है। लेह से कन्याकुमारी तक के 1,800 से अधिक शहर के नागरिक अपने-अपने शहर के लिए एक टीम बनाकर इसमें भाग ले रहे हैं, और 17 सितंबर को सेवा दिवस पर गतिविधियों के आयोजन की योजना बना रहे हैं।

देश भर के नागरिकों को माईजीओवी पर पंजीकरण कर अपने शहर में आयोजित होने वाली स्वच्छता गतिविधियों को ढ़ूंढ़ने व शहर की टीमों से जुड़ने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

इवेंट पूरा हो जाने के बाद, शहर की प्रत्येक टीम फोटो और वीडियो के साथ अपनी गतिविधियों से संबंधित एक आधिकारिक प्रविष्टि प्रस्तुत करेगी। शहर की टीमों का मूल्यांकन निर्धारित मानदंडों के आधार पर किया जाएगा। मूल्यांकन के बाद देश भर में 10 सर्वश्रेष्ठ टीमों की घोषणा की जाएगी। टीम के कप्तानों और विजेता टीमों के अन्य प्रतिनिधियों को अक्टूबर 2022 में एक राष्ट्रीय कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा।

.0.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments