Monday, July 15, 2024
Homebreaking newsएचपीयू ने जारी की बीएड की मैरिट सूची 22 सितंबर से शुरू...

एचपीयू ने जारी की बीएड की मैरिट सूची 22 सितंबर से शुरू होगी मैरिट के आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया पहले, दूसरे चरण में छात्रों को मिलेगा पसंदीदा कॉलेज

लंबे इंतजार के बाद बीएड करने वाले छात्रों के लिए अच्छी ख़बर आई है। एचपीयू ने बुधवार को बी.एड. की मेरिट सूची जारी कर दी है। अब इस सूची के आधार पर बीएड की काउंसलिंग होगी।आपको बता दे तो 1 जुलाई को बीएड की प्रवेश परीक्षा आयोजित की गई थी। फिलहाल एचपीयू व एसपीयू मंडी अधीन कॉलेज की संयुक्त काउंसलिंग 22 सितंबर से शुरू होगी। बीते 1 जुलाई को आयोजित हुई इस प्रवेश परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई को घोषित हुआ था। अब आखिरकार प्रवेश प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग, कालेज ऑफ एजुकेशन धर्मशाला सहित प्रदेश के 73 निजी बी.एड. कालेजों में मौजूद 8 हजार सीटों के लिए बी.एड. की प्रवेश परीक्षा आयोजित हुई थी। इस प्रवेश परीक्षा में 20983 उम्मीदवार इस प्रवेश परीक्षा में बैठे थे।
पहले राऊंड की ऑनलाइन काऊंसङ्क्षलग 22 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक चलेगी। इसके तहत उम्मीदवारों को पसंदीदा कालेज का चयन करने से लेकर शेष औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। इस प्रक्रिया के तहत 30 सितम्बर से 2 अक्तूबर तक संबंधित आबंटित कॉलेज में उम्मीदवारों के दस्तावेजों की वैरीफिकेशन होगी और ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी। दूसरे राउंड की काऊंसङ्क्षलग के तहत 4 अक्तूबर को रिक्त पदों का ब्यौरा एच.पी.यू. की वैबसाइट पर जारी किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों को 5 कॉलेज की प्रीफ्रैङ्क्षसज 5 से 8 अक्तूबर तक देनी होगी। इसी के साथ 9 अक्तूबर को कल्चरल कोटे के तहत बी.एड. में प्रवेश के लिए काऊंसङ्क्षलग एच.पी.यू. में होगी। 10 अक्तूबर को स्पोर्ट्स कोटे के तहत प्रवेश के लिए काऊंसङ्क्षलग होगी। 12 अक्तूबर को उम्मीदवारों को आबंटित कॉलेज की जानकारी लॉग इन आईडी. पर अपलोड कर दी जाएगी। 13 से 15 अक्तूबर तक संबंधित आबंटित कॉलेज में उम्मीदवारों के दस्तावेजों की वैरीफिकेशन होगी और ऑनलाइन फीस जमा करवानी होगी।
इसके बाद भी यदि बी.एड. की सीटेंं खाली रह जाती है तो तीसरे राऊंड की प्रक्रिया के तहत खाली सीटों की सूची 17 अक्तूबर को जारी की जाएगी और औपचारिताएं 23 अक्तूबर तक पूरी करनी होगी। विश्वविद्यालय में यदि इसके बाद भी बी.एड. की सीटें खाली रह जाती है तो करैक्शन-कम-मॉपअप राउंड की प्रक्रिया 25 अक्तूबर से 2 नवम्बर तक चलेगी। फाइनल मॉपअप राउंड की काउंसलिंग 4 से 9 नवम्बर तक होगी। मैनेजमेंट कोटे की बी.एड. की सीटों को भरने के लिए काऊंसङ्क्षलग 10 से 14 नवम्बर तक होगी। 15 नवम्बर को काऊंसङ्क्षलग कमेटी मैरिट की वैरीफिकेशन करेगी। उम्मीदवार को आबंटित कॉलेज की सूची 16 नवम्बर को जारी की जाएगी और दस्तावेजों की वैरीफिकेशन व ऑनलाइन फीस जमा संंबंधित कालेज में 17 और 18 नवम्बर को करनी होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments