Friday, July 19, 2024
HomeHimachal Newsएसडीएम पच्छाद करेंगे मेले का शुभारंभ और समापन करेंगे उपायुक्त सिरमौर 

एसडीएम पच्छाद करेंगे मेले का शुभारंभ और समापन करेंगे उपायुक्त सिरमौर 

09 और 10 अप्रैल को नारग में धूमधाम से मनाया जाएगा मां नगरकोटी मेला

नाहन, 07 अप्रैल – जिला सिरमौर के नारग का सुप्रसिद्व एवं पारंपरिक जिला स्तरीय दो दिवसीय मां नगरकोटी मेले का शुभारंभ 09 अप्रैल को सुबह 9:30 बजे मां नगरकोटी की पूजा अर्चना करने के बाद मंदिर से मेला ग्राउंड तक शोभायात्रा के साथ हो जाएगा। यह जानकारी देते हुए एसडीएम एवं अध्यक्ष मेला कमेटी डॉ0 संजीव कुमार धीमान ने बताया कि मेले का विधिवत शुभारंभ उपमंडलाधिकारी नागरिक पच्छाद करेंगे। वह प्रातः 10 बजे मां नगरकोटी देवी की शोभायात्रा में शामिल होंगे।

उन्होंने बताया कि मां नगरकोटी मेले के समापन समारोह के मुख्य अतिथि उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा होंगे। वह 10 अप्रैल को प्रातः 10:15 बजे मां नगरकोटी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे और उसके उपरांत खेलकूद प्रतियोगिताओं का शुभारंभ भी करेंगे। उपायुक्त सिरमौर महिलाओं द्वारा रस्साकस्सी, मटका फोड़, म्यूजिकल चेयर एवं स्वस्थ शिशु प्रतियोगिता के अलावा विशाल दंगल का भी शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि 10 अप्रैल को प्रातः 6 बजे मैराथन ‌( नशा मुक्ति के लिए दौड़) प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि मेले के दोनों दिन सांस्कृतिक संध्याओं का आयोजन किया जाएगा, जिसमें  सांस्कृतिक कार्यक्रम मुख्य आकर्षण होंगे। मेले के प्रथम दिन स्थानीय व हिमाचल के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे। स्कूलों के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे तथा विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं जिसमें चुनाव का पर्व, देश का गर्व थीम पर आधारित रंगोली, कबड्डी और वॉलीबॉल प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि मेले के प्रथम दिन दोपहर एक बजे से 5 बजे तक स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत किए जाएंगे।

एसडीम ने बताया कि मेले के अंतिम दिन 10 अप्रैल को विशाल दंगल का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रदेश व देश के अन्य राज्यों के पुरुष पहलवान भाग लेंगे । इसके अलावा महिलाओं द्वारा रस्साकस्सी, मटका फोड़ म्यूजिकल चेयर,आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए स्वस्थ शिशु ‌‌ प्रतियोगिता एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के कार्यक्रम जिसमें स्वस्थ शिशु प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि मेले की प्रथम सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल के प्रसिद्ध कलाकार रमेश कटोच, नरेंद्र निटू, कपिल शर्मा और मदन झालटा जहां हिमाचली लोक संस्कृति के दर्शन करवाएंगे वहीं दूसरी एवं अंतिम सांस्कृतिक संध्या में चुड़ेशवर लोक नृत्य संस्कृतिक मंडल जलग, राजगढ़ के मुख्य कलाकार रघुवीर सिंह और ममता भारद्वाज दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करेंगे। उन्होंने आम जनता से मेले में अधिक से अधिक संख्या पधार कर मेले की शोभा बढ़ाने की अपील की है।

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments