Saturday, July 20, 2024
HomeHimachal Newsकलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव...

कलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव के बारे किया जागरूक

कलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव के बारे किया जागरूक

 

चंबा

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वावधान में आपदा जोखिम न्यूनीकरण अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उपलक्ष्य पर समर्थ-2023 अभियान के तहत आज उपमंडल डलहौजी के अंतर्गत सुभाष चौक डलहौजी और मेन चौक बनीखेत में आपदा से बचाव के प्रति जागरूक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए गए।

 

 

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के साथ संबद्ध प्रिया म्यूजिकल ग्रुप जडेरा के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक व गीत संगीत के माध्यम से बताया कि आपदा के समय बचाव की जानकारी और त्वरित प्रतिक्रिया बहुत आवश्यक है।

कलाकारों ने आपदा पर आधारित समूह गान ‘कुदरत से छेड़खानी सबको पड़ेगी भारी’ तथा ‘भूकम्प बाढ़, आंधी सूखा करे तबाही’, लघु नाटिका ‘समर्थ’ तथा ‘देखो-देखो धरती पे आपदा क्या आई’ तथा ‘बेकसूर लोका री जान भी चली गई देखो-देखो’ गीत के माध्यम से लोगों को आपदा से बचाव के सम्बन्ध में जागरूक किया।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को बताया कि प्राकृतिक आपदाएं जैसे भारी वर्षा, भूकम्प या बाढ़ से जमीन धसने के समय लोगों को संयम रखकर एक दूसरे की मदद करनी चाहिए और भगदड़ इत्यादि नहीं मचानी चाहिए ताकि कम से कम नुकसान हो सके उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा की परिस्थिति में टोल फ्री नम्बर 1077 पर काल कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments