Monday, July 15, 2024
HomeHimachal Newsचौपाल विस क्षेत्र में भारी बारिश से लगभग 90 करोड़ रुपए का...

चौपाल विस क्षेत्र में भारी बारिश से लगभग 90 करोड़ रुपए का नुकसान: उद्योग मंत्री

चौपाल विधानसभा क्षेत्र में भारी बारिश एवं आपदा से निजी एवं सरकारी संपत्तियों को लगभग 90 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है।
यह बात आज यहां उद्योग, आयुष एवं संसदीय कार्य मंत्री तथा जिला शिमला राहत एवं पुनर्वास समिति अध्यक्ष हर्षवर्धन सिंह चौहान ने चौपाल विधानसभा क्षेत्र में भारी बारिश एवं आपदा से हुए नुकसान के संबंध में आयोजित उपमंडल स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।
इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर एवं विधायक चौपाल विधानसभा क्षेत्र बलवीर वर्मा विशेष रूप से उपस्थित रहे।
उन्होंने कहा कि चौपाल विधानसभा क्षेत्र में लगभग 65 करोड़ रुपए की सरकारी संपत्ति एवं 25 करोड़ रुपए की निजी संपत्ति का नुकसान हुआ है जिसमें से अकेले लोक निर्माण विभाग में लगभग 35 करोड़ रुपए का नुकसान आंका गया है।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में आपदा के कारण 1 व्यक्ति की दुखद मृत्यु हुई है वही 60 पक्के मकान पूरी तरह से क्षतिग्रस्त एवं 129 पक्के मकानों को एवं 58 कच्चे मकान को आंशिक क्षति हुई है। क्षेत्र में लगभग 80 गौशाला भी क्षतिग्रस्त हुई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लगभग 2617 बागवानों को नुकसान हुआ है जिससे 2341 हेक्टेयर भूमि को नुकसान पहुंचा है।
हर्षवर्धन चौहान ने कहा कि भारी बारिश एवं आपदा से प्रदेश के कोने-कोने में निजी एवं सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचा है जिससे चौपाल विधानसभा क्षेत्र भी अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में प्रदेश सरकार लोगों के साथ खड़ी है। प्रदेश सरकार ने आपदा राशि को 12 हजार से 1 लाख रुपए किया है जिससे लोगों को आपदा की घड़ी में एक सम्मानजनक राशि प्रदान होंगी।
उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र में हर व्यक्ति के हुए नुकसान की सही रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए तथा संशोधित रिलीफ मैनुअल के हिसाब से लोगों को राहत प्रदान की जाए ताकि क्षेत्र में लोगों की किसी प्रकार की असुविधा न हो।
बैठक में उपमंडलाधिकारी नारायण चौहान ने क्षेत्र में हुए नुकसान का विस्तृत वर्णन किया।

*उद्योग मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने रोहाणा से लेकर सैंज तक हुए नुकसान का लिया जायजा*

उद्योग मंत्री हर्षवर्धन सिंह चौहान एवं शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने जिला शिमला के रोहाणा से लेकर सैंज तक जगह-जगह पर भारी बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया।
उन्होंने चौपाल के रानवी में हुए भारी नुकसान का भी जायजा लिया।
इस अवसर पर उन्होंने जगह-जगह पर सड़कों, पुलों, पेयजल योजनाओं, घरों, गौशाला एवं अन्य नुकसान का जायजा लिया।
इस दौरान उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को आपदा की इस घड़ी में लोगों को ज्यादा से ज्यादा सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर उद्योग मंत्री एवं शिक्षा मंत्री जगह-जगह लोगों से भी मिले तथा उनकी समस्याओं को सुना और त्वरित समाधान किया।

*उद्योग मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने नेरवा तथा चौपाल में सुनी लोगों की समस्याएं*

उद्योग मंत्री एवं शिक्षा मंत्री ने अपने चौपाल प्रवास के दौरान नेरवा तथा चौपाल में लोगों की समस्याओं को भी सुना।
उन्होंने कहा कि आपदा की इस घड़ी में प्रदेश सरकार लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को भी लोगों की समस्याओं पर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को राहत मिल सके।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी महासचिव रजनीश किमटा, नगर पंचायत चौपाल अध्यक्ष चंद्र मोहन ठाकुर, नगर पंचायत नेरवा अध्यक्ष बबीता तंगराइक, जिला परिषद सदस्य बिमला सहित पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि एवं अधिकारीगण उपस्थित रहे।
.0.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments