Saturday, July 20, 2024
HomeHimachal Newsनशे के खिलाफ एक लाख से अधिक "हैंड प्रिंट" प्राप्त कर...

नशे के खिलाफ एक लाख से अधिक “हैंड प्रिंट” प्राप्त कर बनाया विश्व रिकॉर्ड !

राजगढ़/शिमला, 27 जुलाई।

कलगीधर ट्रस्ट बडू साहिब ने अपनी 129 अकाल अकादमियों, इटरनल यूनिवर्सिटी, अकाल यूनिवर्सिटी और 2 अकाल नशा मुक्ति केंद्रों के संयुक्त प्रयासों से नशे की लत से निपटने और नशा मुक्त समाज की स्थापना के लिए एक प्रतीकात्मक शपथ के रूप में 1 लाख से अधिक व्यक्तियों के हस्त छापों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन प्राप्त किया। यह ऐतिहासिक पहल 26 जून को नशे की लत और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर शुरू की गई थी।

अभियान में दिल छू लेने वाली प्रतिक्रिया में 5 से 15 वर्ष की आयु के बच्चों द्वारा जमा किए गए 80% रंगीन हाथ के निशान नशे की लत के खिलाफ खड़े होने के उनके दृढ़ संकल्प को दर्शाते हैं। बाकी छापों का योगदान नौजवानों और बुजुर्गों द्वारा किया गया था। इटरनल यूनिवर्सिटी, अकाल यूनिवर्सिटी और अकाल अकादमियों की समर्पित टीमों ने इस पहल में व्यापक भागीदारी सुनिश्चित करते हुए पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के दूर-दराज के इलाकों से प्रवेश पाए।

अभियान को विभिन्न क्षेत्रों से महत्वपूर्ण समर्थन मिला, जिसमें पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह भी शामिल थे, जिन्होंने स्वयं इस मुद्दे के साथ एकजुटता दिखाते हुए अपने हाथ की छाप प्रदान की। इस पहल की जबरदस्त सफलता ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूके का ध्यान आकर्षित किया है और ट्रस्ट को जल्द ही इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने के लिए एक प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा।

इस दुर्लभ उपलब्धि के बारे में बोलते हुए कलगीधर ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. दविंदर सिंह ने अकाल अकादमी स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों के युवा छात्रों की उत्साही भागीदारी को देखकर गहरी खुशी व्यक्त की। उन्होंने युवाओं को नशे की लत के चंगुल से बचाने और नशा मुक्त भारत बनाने के लिए अपने निरंतर प्रयासों को जारी रखने के लिए ट्रस्ट की प्रतिबद्धता दोहराई।

अकाल ड्रग डी-एडिक्शन सेंटर के निदेशक डॉ. (कर्नल) राजिंदर सिंह ने बताया कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ ट्रस्ट के पिछले जागरूकता अभियानों ने भी रिकॉर्ड हासिल किए हैं। “2019 में हमें लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया और 2020 में कलगीधर ट्रस्ट ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, यूके में जगह बनाई। इस वर्ष, हमने प्रतीकात्मक शपथ के रूप में 1 लाख हाथों के छाप प्राप्त करके एक बार फिर एक और महत्वपूर्ण रिकॉर्ड हासिल किया है।”

कलगीधर ट्रस्ट इस नेक पहल में भाग लेने वाले सभी लोगों और टीमों के अटूट समर्थन और उत्साह को सप्रेम स्वीकार करता है जिन्होंने इस अभियान को एक शानदार सफलता बनाने के लिए लगन से काम किया। बाधाओं को तोड़ते हुए, नए रिकॉर्ड स्थापित करके कलगीधर ट्रस्ट समाज से नशे की लत को खत्म करने और राष्ट्र के एक स्वस्थ और नशा मुक्त भविष्य का निर्माण करने के अपने मिशन पर दृढ़ संकल्प लिए हुए है।

अधिक जानकारी के लिए दिए गए नंबर पर संपर्क करें- 9465255529

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments