Saturday, July 20, 2024
HomeHimachal Newsबाढ़ प्रभावित लोगों को शीघ्र राहत पहुंचाये प्रशासन -सांंसद

बाढ़ प्रभावित लोगों को शीघ्र राहत पहुंचाये प्रशासन -सांंसद

सांसद सुरेश कश्यप ने सिरमौर जिला प्रशासन से आग्रह किया है की जिला के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ से प्रभावित परिवारों को राहत सामग्री और राहत राशि पहुंचने का कार्य शीघ्र करें जिनके आशियाने, घर, खेत खलियान आदि हाल ही में हुई बाढ़ त्रासदी के कारण बर्बाद हो चुके हैं। सांसद सुरेश कश्यप आज सिरमौर जिला के रेणुका चुनाव क्षेत्र में खादरी, दुबुड़ी टिककर, खैर नाबड़ा , आलिया जरग और ककनौला जामूकोटी आदी गांवों में बाढ़ से प्रभावित परिवारों से बातचीत करते हुए बोल रहे थे। सुरेश कश्यप ने बताया कि इस संकट की घड़ी में वह व्यक्तिगत तौर पर समर्पित भाव से प्रभावित परिवारों के साथ उनका दुख दर्द बांटने आए हैं और उन्हें सरकार की ओर से हर संभव सहायता दिलाने के लिए पूरे प्रयास करेंगे। सांसद ने बताया कि पिछले लगभग तीन-चार दशकों के दौरान हिमाचल प्रदेश में इस बरसात में भयंकर त्रासदी हुई है और जान माल की अभूतपूर्व क्षति हुई है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार हिमाचल प्रदेश को इस दुख की घड़ी में हर संभव सहायता करने के लिए तत्पर है

और अभी तक प्रदेश को 1200 करोड़ से अधिक की राहत राशि उपलब्ध कराई जा चुकी है जिसमें 822 करोड रुपए एचडीआर एफ के अंतर्गत और 400 करोड़ रुपए सीआरएफ के अंतर्गत उपलब्ध कराए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त हाल ही में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना तीन के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश को केंद्र सरकार द्वारा 2643 करोड रुपए भेजे जा चुके हैं ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में युद्ध स्तर पर सड़कें बहाल करने का कार्य शुरू किया जा सके। उन्होंने सभी अधिकारियों को केंद्र द्वारा उपलब्ध कराई जा रही राहत राशि का सदुपयोग कर तुरंत प्रभावित लोगों को राहत पहुंचने के निर्देश दिए।

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने प्रदेश के अंदर सभी राष्ट्रीय उच्च मार्गो और राज्य उच्च मार्गो की मरम्मत करने का निर्णय लिया है और इन मार्गों कि शीघ्र मरम्मत के लिए युद्ध स्तर पर कार्य शुरू किये जायेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि सिरमौर जिले के सभी पांचो विधानसभा क्षेत्रों में भयंकर बाढ़ से प्रभावित परिवारों तक राहत राशि और राहत सामग्री तुरंत मुहैया करवाई जाए ताकि बेघर हुए लोगों का जनजीवन पुन पटरी पर लाया जा सके। संसद में उपाय सिरमौर से दूरभाष पर बात करते हुए आग्रह किया की रेणुका चुनाव क्षेत्र के कलमाला गांव में प्रभावित 40 परिवारों में से 22 परिवारों के घर पूर्ण रूप से तबाह हो चुके हैं और इन परिवारों को तुरंत राहत और खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाए। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के घर पूर्ण रूप से बर्बाद हो चुके हैं वह अन्य ग्रामीण और रिश्तेदारों के यहां पनाह लिए हुए हैं और और ऐसे परिवारों पुनर्स्थापित करने के लिए तुरंत प्रभावी कदम उठाए जाने चाहिए।
रेणुका चुनाव क्षेत्र में बाढ़ से प्रभावित परिवारों से मिलने आए सांसद सुरेश कश्यप के साथ जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती सीमा कन्याल, पंचायत समिति नाहन की अध्यक्ष अनीता शर्मा, रेणुका से भाजपा के प्रत्याशी रहे नारायण सिंह पंचायत समिति संगड़ाह के निवर्तमान अध्यक्ष मेलाराम शर्मा, रेणुका भाजपा मंडल के प्रधान राजेंद्र ठाकुर, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष राजेन्द्र खूड़ी सहित अनेक भाजपा नेता भी साथ थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments