Monday, July 15, 2024
HomeHimachal Newsभारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग व दिव्यांग...

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को घर पर मिलेगी वोट करने की सुविधा: -सुमीत खिमटा

भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग तथा दिव्यांग मतदाताओं को उनके अपने घरों से ही वोट करने की वैकल्पिक सुविधा प्रदान की गई है। इस सुविधा हेतु पात्र मतदाताओं को फार्म-12 डी भरकर आवेदन करना होगा। इससे वरिष्ठ मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं को अपने घरों से ही वोट करने का विकल्प मिलेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने यह जानकारी प्रदान की है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं को अपने घरों से मतदान करने का विकल्प दिया गया है। इसी प्रकार 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताअें भी घर से वोट डालने की वैकल्पिक सुविधा आयोग द्वारा प्रदान की गई। उपायुक्त सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में 2753 ऐसे मतदाता हैं जिनकी आयु 85 वर्ष से अधिक हैं जिनके लिए घर से वोट करने का विकल्प उपलब्ध रहेगा। उन्होंने बताया कि इन कुल 2753 मतदाताओं में 1348 पुरूष और 1405 महिला मतदाता शामिल हैं। सुमित खिमटा ने बताया कि सिरमौर जिला में दिव्यांग मतदाताओं की कुल संख्या 3293 हैं जिनके पास घर से वोट करने का विकल्प उपलब्ध रहेगा।

 

उन्होंने कहा कि इन मतदाताओं में पच्छाद में 560, नाहन में 753, श्री रेणुका जी में 780, पांवटा साहिब में 504 और शिलाई में 3293 मतदाता हैं। सुमित खिमटा ने पात्र मतदाताओं से आग्रह किया है कि 12 मई से पूर्व फार्म 12-डी भरकर घर से मतदान का विकल्प चुनना सुनिश्चित बनायें। इस संदर्भ में पात्र मतदाता सम्बन्धित एसडीएम कार्यालय से भी संपर्क कर सकते हैं। तहसीलदान निर्वाचन महेन्द्र ठाकुर की देखरेख में आज सोमवार को नाहन में 85 वर्ष की आयु से अधिक और दिव्यांग जनों को घरों से वोट डालने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई गई सुविधा के दृष्टिगत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम करवाया गया। नाहन में आयोजित इस प्रशिक्षणा कार्यक्रम में सिरमौर जिला के पांच विधानसभा नाहन, पांवटा, शिलाई, पच्छाद और श्री रेणुका जी निर्वाचन क्षेत्रों में तैनात होने वाले 175 मोबाईल टीमों के करीब 150 सदस्यों को फार्म 12 डी पर घर से वोट करने सम्बन्धी प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इस अवसर पर सिरमौर जिला के पांचो विधानसभा क्षेत्र से प्रशिक्षण प्राप्त करने आये चुनाव कर्मचारी, निर्वाचन विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments