Friday, July 19, 2024
HomeHimachal Newsलोक निर्माण एवं खेल मंत्री ने दाड़गी में छात्र व छात्राओं की...

लोक निर्माण एवं खेल मंत्री ने दाड़गी में छात्र व छात्राओं की अंडर 12 खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में की शिरकत*

 

*** कहा….गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए खेलकूद गतिविधियां आवश्यक*

 

शिमला 30 सितंबर – लोक निर्माण, युवा सेवाएं व खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश के सभी स्कूलों के बच्चों को गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करवाने के साथ-साथ खेलों के माध्यम से उनके मानसिक एवं शारीरिक विकास के लिए कृत संकल्प है। इसलिए स्कूलों में खेलकूद प्रतियोगिताओं के साथ साथ हिमाचली संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सांस्कृतिक गतिविधियों भी करवाई जा रही है।

वह आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के दाडगी में सुन्नी खंड की अंडर 12 छात्र-छात्राओं की तीन दिवसीय 28वीं खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में लोगों को संबोधित कर रहे थे।

 

उन्होंने छात्र-छात्राओं को खेल प्रतियोगिता के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बच्चों को जीवन में आगे बढ़ने के लिए शिक्षा के साथ खेलकूद भी आवश्यक है। इसलिए सभी बच्चे आपने आप को फिट व स्वस्थ रखने के लिए प्रतिदिन योगासन के साथ-साथ खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें।

क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र का विकास उनकी प्राथमिकताओं में शामिल है और आगामी तीन वर्षों के भीतर हर गांव को सड़क से जोड़ना, शिक्षा के सुदृढ़ीकरण, पेयजल की समस्या का निपटारा, कम वोल्टेज की समस्या को खत्म करना, स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ-साथ पंचायत क्षेत्र के लोगों को सभी प्रकार की मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण क्षेत्र का विकास स्वर्गीय राजा वीरभद्र की देन है और उन्हीं के शासन काल में इस विधानसभा में बड़ी-बड़ी योजनाएं स्वीकृत एवं निर्मित गई है।

 

*18 करोड से होगी शानन घाटी से लेकर दाड़गी चलावग संपर्क सड़क की मेटलिंग व टाइरिंग*

 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 18 करोड रुपए की लागत से शानन घाटी से लेकर दाड़गी चलावग संपर्क सड़क की मेटलिंग व टाइरिंग का कार्य किया जाएगा जिसे शीघ्र ही आरंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की करीब छः सड़के विधायक प्राथमिकता में डाली गई है जिसमे मढोड़घाट की फरगेड जमोग संपर्क सड़क तथा भूखो रिहाणा संपर्क सड़क भी शामिल है। उन्होंने कहा कि मढोड़घाट स्कूल भवन का कार्य पुनः आरंभ कर दिया गया है तथा चनावग स्कूल भवन का कार्य पूर्ण कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थाची के नए भवन के निर्माण कार्य पर 1.62 करोड़ की राशि खर्च की जाएगी। इसके अतिरिक्त, थाची मे पुल निर्माण पर 72 लाख रुपए की राशि खर्च की जा रही है जिसका कार्य अवार्ड कर दिया गया है जबकि 44 लाख रुपए की राशि आयुर्वेदिक भवन दाड़गी के निर्माण पर खर्च की जा रही है जिसकी टैंडर प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़गी के खेल मैदान के विस्तारीकरण के लिए 10 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा भी की।

 

इसे पूर्व मुख्य अतिथि द्वारा खंड सुन्नी के 21 प्राथमिक पाठशाला के छात्र-छात्राओं द्वारा किए गए मार्पाचपास्ट की सलामी ली गई और उन्होंने खेल प्रतियोगिता आरंभ करने की अनुमति भी आयोजकों को प्रदान की। मार्च पास्ट में राजकीय प्राथमिक पाठशाला दाड़गी के छात्र-छात्राओं ने प्रथम स्थान हासिल किया। मंत्री द्वारा उन्हें पारितोषिक देकर सम्मानित भी किया गया।

इस दौरान उन्होनें जन समस्याएं भी सुनी और अधिकारियों के सहयोग से अधिकतर समस्याओं का समाधान भी सुनिश्चित किया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियो द्वारा रखी गई सभी मांगों को चरणबद्ध तरीके से पूर्ण करने का आश्वासन भी दिया।

 

खेल प्रभारी लीला दास वर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए जानकारी दी कि इस तीन दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में 21 प्राथमिक विद्यालयों के 409 छात्र-छात्राएं भाग ले रहे हैं।

 

इस अवसर पर उप निदेशक प्राथमिक शिक्षा खेमराज भंडारी, प्रधान पीडीएफ घनश्याम भंडारी, महासचिव नितिन हिमराल, बीपीसीओ सुनीता कंवर, खेल प्रभारी लीलादास वर्मा, जिला परिषद सदस्य प्रभा वर्मा, प्रधनाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़गी डॉ राजेंद्र कुमार बंसल, ब्लॉक कंग्रेस अध्यक्ष गोपाल शर्मा, पूर्व ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष एवं पीसीसी सचिव चंद्रशेखर शर्मा, खंड विकास अधिकारी बसंतपुर सपर्श शर्मा, युवा सेवाऐं एवं खेल अधिकारी आर धौटा, ब्लॉक महिला कांग्रेस उपाध्यक्षा उषा ठाकुर, जिला शिमला परियोजना अधिकारी जयदेव नेगी सहित स्थानीय पंचायत प्रधान व बडी संख्या में स्कूली छात्र एवं स्थानीय लोग उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments