Friday, July 19, 2024
HomeHimachal Newsसांसे थम जाए जहाँ ऐसी सड़कों को पार कर प्रदेश के चप्पे-चप्पे...

सांसे थम जाए जहाँ ऐसी सड़कों को पार कर प्रदेश के चप्पे-चप्पे को देश-दुनियां से जोड़तें हैं ये।

जी हाँ बात हो रही है,पेशेवर चालकों कि जो प्रदेश की जनता को दिन-रात,तपती धूप व कड़कती ठंड में अपनी सेवाएं देते हैं,या यूं कहें कि चालक यदि एक सप्ताह की छुट्टी पर चले जाएं तो मानो अर्थव्यवस्था रुक सी जाए।
ऐसे में पेशेवर चालकों के सम्मान में हिमाचल मोटर चालक संघ लंबे समय से आवाज उठाते आ रहा है।
उन्हें सही वेतन,काम करने का निश्चित समय व दुर्घटना होने पर उचित व आसान बीमा जैसी अन्य सामाजिक सुरक्षा की मांगों को चालक संघ ने सरकारों के समक्ष उठाया है।
पेशेवर चालकों के सम्मान के लिए हर वर्ष चालक संघ ड्राइवर डे का कार्यक्रम करता है,और इस वर्ष भी यह कार्यक्रम जिला सोलन की अर्की तहसील,दाड़लाघाट के समीप जालपा माता मंदिर में होने जा रहा है।
इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों के ड्राइवर भाग लेंगे व पिछले वर्ष में सड़क हादसों में मारे गए चालक साथियों की याद में मौन रखा जाएगा।
हिमाचल मोटर चालक संघ के संस्थापक सत्यम ने कहा है ड्राइविंग का कार्य एक जटिल,कठिन कार्य है और इसमें शारिरिक व मानसिक रूप से पूर्णतया स्वस्थ लोग ही कार्य कर सकते हैं,लेकिन आज सड़कों पर चालकों के साथ मार-पिटाई की वारदातें लगातार बढ़ रही हैं,और उन्हें कम वेतन में ज्यादा समय तक काम करवाया जा रहा है तथा सड़कों पर उन्हें बुनियादी सुविधाएं न होने के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होंने सरकार से मांग की है कि चालकों के लिए कल्याण बोर्ड का गठन हो और सामाजिक सुरक्षा के लिए कानून बनाया जाए जिससे ड्राइवर वर्ग की स्थिति सुदृढ़ हो सकें।

17 सितंबर 2023 को होने जा रहे इस कार्यक्रम में स्थानीय गाड़ी मालिकों के भी सहयोग प्रप्त हुआ है,और चालकों के लिए लंगर की व्यवस्था भी की गई है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments