Saturday, July 13, 2024
HomeHimachal News2 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में...

2 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता ही सेवा अभियान- अपूर्व देवगन

2 अक्टूबर तक आयोजित किया जा रहा शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता ही सेवा अभियान- अपूर्व देवगन

 

अभियान के तहत आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियां

 

1 अक्टूबर को पंचायत स्तर तक स्वच्छता के लिए किया जाएगा 1 घंटे के लिए श्रमदान

 

श्रमदान के लिए सभी की सहभागिता सुनिश्चित करने का भी किया आह्वान

 

चंबा, 26 सितंबर

उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण चरण-दो के अंतर्गत जिला में दो अक्तूबर तक स्वच्छता ही सेवा अभियान आरंभ किया गया है इस अभियान के तहत शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों को कचरा मुक्त बनाने को लेकर बल दिया जा रहा।

यह जानकारी उपायुक्त ने अभियान के तहत आयोजित की जाने वाली गतिविधियों को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन कक्ष में आयोजित बैठक के दौरान दी ।

उन्होंने कहा कि अभियान के तहत 1 अक्टूबर को विभिन्न विभागों के कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों के आसपास और पंचायत स्तर पर चिन्हित स्थानों पर 1 घंटे के लिए स्वच्छता के लिए श्रमदान किया जाएगा। उन्होंने अभियान में सभी से श्रमदान और जन भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया ताकि जिला को स्वच्छ रखा जा सके।

बैठक में चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि सभी विभाग विभिन्न कार्यालयों के आसपास कचरे वाले स्थान को चिन्हित करेंगे और 1 अक्टूबर को 1 घंटे के लिए सभी श्रमदान कर उसे क्षेत्र की सफाई सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की एकत्रित कचरे को पंचायत स्तर पर निर्धारित कूड़ा एकत्रित केंद्र या चयनित स्थान पर उसका उचित निष्पादन करना भी सुनिश्चित बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 के थीम कचरा मुक्त भारत के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन हो रहा है।

बैठक में उन्होंने यह भी जानकारी दी कि विभागों और पंचायत स्तर पर ऑनलाइन माध्यम से चिन्हित स्थानों में लोग वेबसाइट https://swachhatahiseva.com/ के माध्यम से स्थान चयन कर स्वच्छता अभियान में श्रमदान कर सकते हैं ताकि अधिक से अधिक जन भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, कमांडेंट होमगार्ड अरविंद चौधरी, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण ओपी ठाकुर, उपनिदेशक कृषि डॉ. कुलदीप धीमान, उपनिदेशक उच्च शिक्षा प्यार सिंह चाडक, प्रारंभिक शिक्षा सुमन मन्हास, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, वन मंडल अधिकारी चंबा कृतज्ञ कुमार, डलहौजी रजनीश महाजन सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments