Monday, July 15, 2024
HomeUncategorizedहरियाणा के कई जिलों में संपन्न हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा

हरियाणा के कई जिलों में संपन्न हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा

 

हरियाणा विकसित भारत संकल्प यात्रा आज अंबाला जिले के नारायणगढ़ उपमंडल के गांव भूरेवाला के सामुदायिक भवन में पहुंची। यहां पर आयोजित कार्यक्रम में , भाजपा के जिला प्रधान राजेश बतौरा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुरेन्द्र राणा, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एवं महिला मोर्चा की सदस्य सुमन सैनी, बीडीपीओ संजय टांक व के साथ-साथ अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिला प्रधान राजेश बतौरा ने उपस्थित सभी को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ भी दिलवाई।

उन्होनें यहां पर लगाए गये स्टालों का भी अवलोकन किया। कार्यक्रम के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानपूर्वक सम्मानित भी किया गया।विकसित भारत संकल्प यात्रा का ग्रामीणों ने भरपूर लाभ उठाया। विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा चुके अनेक लोगों ने सरकार की जमकर सराहना की ।

राई से विधायक एवं भाजपा प्रदेश महामंत्री मोहनलाल बड़ौली ने शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत गांव बागडू और जफराबाद में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक ने कार्यक्रम में विभिन्न विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संदर्भ में लगाई स्टॉलोंं का अवलोकन करते हुए योजनाओं की जानकारी ली।विधायक मोहनलाल बड़ौली ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से शुरू किया गया देशव्यापी विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के विजन को साकार करेगा। उन्होंने कहा कि आज नागरिकों को योजनाओं को लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ रहे बल्कि मोदी -मनोहर की डबल इंजन की सरकार लाभार्थियों के घर द्वार पर पहुंच रही है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम के दौरान आयोजित गतिविधियां

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रगतिशील किसानों व प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों के विचार सांझा करने के साथ उन्हें प्रोत्साहित किया गया। कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा ड्रोन प्रदर्शन किया गया। नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, योगाभ्यास, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता हुई, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, स्वामित्व कार्ड पंजीकरण और वितरण डेस्क लगाया गया, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, पीएम उज्ज्वला योजना के तहत 100 प्रतिशत परिपूर्णता सुनिश्चित करने के लिए डेस्क, स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की बिक्री हेतु स्टॉल, भूतपूर्व सैनिकों कार्यरत सैनिकों व उनके परिजनों के लिए हेल्प डेस्क, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए।

 

मेरी कहानी मेरी जुबानी कार्यक्रम : गांव बागडू के रहने वाले एक किसान अमित कुमार ने बताया कि उनकी चार एकड़ जमीन पर धान की सीधी बिजाई के लिए प्रदेश सरकार द्वारा उन्हें चार हजार रूपये प्रति एकड़ आर्थिक सहायता प्रदान की गई। गांव जाजी की रहने वाली मीनू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद करते हुए कहा कि आज उनके द्वारा चलाई गई उज्जवला योजना के तहत विधायक ने उन्हें फ्री में गैस चूल्हा और सिलेण्डर प्रदान किया है। विधायक मोहनलाल बड़ौली ने भटाना जफराबाद कार्यक्रम में चटिया देवा की रहने वाली ज्योति व कविता, चिटाना की सुमन तथा जुआं की रहने वाली पिकंी को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त में गैस सिलेंडर वितरित किए।

 

गांव भटाना जफराबाद के रहने वाले राहुल ने बताया कि उन्होंने पिछले दिनों घुटने का आप्रेशन करवाया था, जिसमें उनका आप्रेशन का अधिकतर बिल आयुष्मान कार्ड में कवर हुआ और आयुष्मान योजना के तहत सरकार द्वारा बिल का भुगतान किया गया। उन्होंने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि आयुष्मान कार्ड की मदद से गरीब लोग भी अच्छे अस्पतालों में अपना ईलाज करवा रहे हैं।

कार्यक्रम में जिला परिषद की चेयरपर्सन मोनिका दहिया, भाजपा जिलाध्यक्ष तीर्थ राणा, राजबीर दहिया, जिला परिषद की वाईस चेयरपर्सन कल्पना, गांव बागडू की सरपंच प्रवीण कुमार, मंजीत, प्रिंसिपल सुखविन्द्र, मुकेश सैनी सहित विभागीय अधिकारी और गणमान्य लोग, लाभार्थी मौजूद रहे।

****

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments